छत्तीसगढ़

ग्रैमी अवार्ड विजेता बांसुरी वादक श्री राकेश चौरसिया चक्रधर समारोह में 10 सितंबर को बिखरेंगे अपनी धुनों का जादू संगीत के क्षेत्र में पूरी दुनिया में सर्वोच्च सम्मान माना जाता है ग्रैमी अवार्ड

छत्तीसगढ़ रायगढ़

जय जोहार इंडिया TV भारत के सबसे लोकप्रिय वेब पोर्टल

ग्रैमी अवार्ड विजेता बांसुरी वादक श्री राकेश चौरसिया चक्रधर समारोह में 10 सितंबर को बिखरेंगे अपनी धुनों का जादू
संगीत के क्षेत्र में पूरी दुनिया में सर्वोच्च सम्मान माना जाता है ग्रैमी अवार्ड

पहला मौका होगा जब ग्रैमी अवार्ड विजेता कलाकार चक्रधर समारोह में करेंगे शिरकत
पद्म विभूषण श्री हरिप्रसाद चौरसिया के हैं भतीजे, उन्हीं से सीखा है बांसुरी वादन


रायगढ़, 2 सितम्बर 2024/ 39 वें चक्रधर समारोह में शिरकत करने अंतर्राष्ट्रीय मंचों में अपनी बांसुरी के धुनों का जादू बिखेर चुके और संगीत के क्षेत्र में पूरी दुनिया में सर्वोच्च सम्मान माने जाने वाले ग्रैमी अवार्ड से सम्मानित श्री राकेश चौरसिया भी पहुंच रहे हैं। 10 सितंबर की शाम वे अपने ग्रुप के साथ प्रस्तुति देंगे। जहां उनके बांसुरी की धुनों की तबले की थाप के साथ संगत सुनने को मिलेगी।
श्री राकेश चौरसिया देश के बांसुरी लीजेंड और पद्म विभूषण से सम्मानित श्री हरिप्रसाद चौरसिया के भतीजे और शिष्य हैं। पद्म विभूषण श्री हरिप्रसाद चौरसिया भी वर्ष 2015 में चक्रधर समारोह में पधार चुके हैं। श्री राकेश चौरसिया ने सोलो बांसुरी वादक के रूप में ख्याति अर्जित करने के साथ ही फिल्म निर्देशकों के साथ काम किया।

पहली बार ग्रैमी में मिला नॉमिनेशन, जीते 2 अवार्ड

इस साल 2024 के ग्रैमी अवॉड्र्स में उन्हें 2 पुरुस्कार प्राप्त हुए हैं। श्री राकेश चौरसिया ने एल्बम एज वी स्पीक के लिए 2024 में सर्वश्रेष्ठ समकालीन वाद्य एल्बम की श्रेणी में ग्रैमी पुरस्कार जीता। इसके अतिरिक्त इस एल्बम के पश्तो ट्रैक के लिए सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत प्रदर्शन की श्रेणी में भी उन्होंने ग्रैमी पुरस्कार जीता। यहां गौर करने वाली बात यह है कि श्री राकेश चौरसिया के लिए यह पहला अवसर था जब उन्हें ग्रैमी अवार्ड के लिए नॉमिनेशन मिला और दो कैटेगरी में नामांकित होने के बाद उन्होंने दोनों ही ग्रैमी अवार्ड जीतकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

इंस्ट्रुमेंटल एल्बम ‘एस वी स्पीक’ में अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ की जुगलबंदी

श्री राकेश चौरसिया ने जिस एल्बम एस वी स्पीक के लिए ग्रैमी जीता है। उसमें अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ जुगलबंदी की है। उन्होंने उस्ताद जाकिर हुसैन, अमेरिकी बैंजो वादक बेला फ्लेक और अमेरिकी बेस गिटारिस्ट और कंपोजर एडगर मायर के साथ मिलकर एस वी स्पीक में काम किया है। यह एक इंस्ट्रुमेंटल एल्बम है जो पुरी दुनिया में खासा चर्चित हुआ था।

पहला मौका होगा जब ग्रैमी अवार्ड विजेता कलाकार चक्रधर समारोह में करेंगे शिरकत

चक्रधर समारोह के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब ग्रैमी अवार्ड विजेता कोई कलाकार पुरुस्कृत होने के पश्चात समारोह में हिस्सा लेने आ रहे हैं। श्री राकेश चौरसिया को इसी वर्ष ग्रैमी अवार्ड से नवाजा गया है। समारोह के श्रोताओं के लिए उनको सुनना एक अद्भुत अनुभव होगा।।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button
Don`t copy text!