मुख्य समाचार

जल जीवन मिशन में भ्रष्टाचार की बू, गर्मियों में नही मिल पाएगा ग्रामीणों को जल जीवन मिशन का लाभ  बेतरतीब गड्ढे खोद कर नही डाल रहे मिट्टी दुर्घटना को दे रहे नेवता 

जय जोहार इंडिया TV न्यूज नेटवर्क

जय जोहार इंडिया TV न्यूज नेटवर्क सबसे तेज न्यूज नेटवर्क 

जल जीवन मिशन में भ्रष्टाचार की बू, गर्मियों में नही मिल पाएगा ग्रामीणों को जल जीवन मिशन का लाभ

बेतरतीब गड्ढे खोद कर नही डाल रहे मिट्टी दुर्घटना को दे रहे नेवता 

सतीश चौहान की रिपोर्ट 

जय जोहार इंडिया TV न्यूज नेटवर्क सबसे तेज न्यूज चैनल:- रायगढ़/लैलूंगा:- रायगढ़ जिले के लैलूंगा विकासखण्ड में जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल कनेक्शन देकर पेयजल सप्लाई शुरू करने की योजना में विभाग के कागजी आंकड़े कुछ और है और जमीनी हकीकत कुछ और ही है इस योजना के तहत मार्च 2024 तक शत प्रतिशत कार्य पूर्ण करना है. लेकिन जिस तरह से रायगढ़ जिले में काम हो रहा है वह अभी लक्ष्य से काफी पीछे है और आगामी माह के अंत तक शेष कार्य पूर्ण होने की संभावना भी नही है। जल जीवन मिशन योजना के हर घर पेयजल आपूर्ति के लिए सभी तरह के आवश्यक व्यवस्था बनाई गई जिसमें पानी की तरह पैसा खर्च किया जा रहा है।

https://jaijoharindiatv.com/97129/

पाइप लाइन विस्तार के लिए खोदे गए गड्ढे को नही पाट रहे ठेकेदार आये दिन दुर्घटना के हो रहे शिकार

ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप लाइन विस्तार के लिए गड्ढे खोदने के बाद उसे बढ़िया से पटाव नही किया जा रहा है जिससे वहां और गड्ढे हो रहे है और उसमें बाइक सवार आये दिन दुर्घटना का शिकार हो रहे है वही सड़को को भी नुकसान पहुचाया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि पाइप लाइन विस्तार में घटिया कार्य किये जा रहे है जहां कोई बोलने वाला नही है वहाँ ऎसे ही छोड़ दे रहे है।

ठेकेदार के गुर्गे अपनी मनमानी करने में आतुर है वही विभागीय अधिकारियों द्वारा जांच नही किया जा रहा है। पंचायतों में पाइप लाइन का कार्य पूर्ण नही होने से इस गर्मी में ग्रामीणों को जल जीवन मिशन का लाभ नही मिल रहा हैं। पंचायत क्षेत्रों में भी लोगों के घर के सामने केवल पाइप लाइन ही निकाल दिया गया है जिसमे कोई नल नही है ऐसे में नल में पानी नहीं मिल रहा है। जिससे कि गर्मी के दिनों में लोगों को अपने परंपरागत व्यवस्था के तहत ही पेयजल आपूर्ति को पूरा करना होगा क्योकि जल जीवन मिशन योजना में पानी की तरह पैसा बहाये जाने के बाद भी गर्मी के दिनों में लोगों को पेयजल की आपूर्ति होने की संभावना कम ही लग रही है। जानकारी के अनुसार अब तक जल जीवन मिशन योजना के तहत घर घर पानी पहुंचाने के लिए करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके है। इसके बावजूद लोगों के घर के सामने लगे नल में पानी नहीं मिल रहा है इस कार्य को पूरा करने के लिए पीएचई विभाग को एजेंसी बनाया गया है। विभाग का दावा है कि 70 प्रतिशत काम पूरा हो गया है लेकिन अब तक 50 फीसदी से अधिक गांवों में पानी की सप्लाई शुरू नहीं हो पाई है। साथ ही ठेकेदार द्वारा घटिया किस्म का मटेरियल भी उपयोग किया जा रहा है प्लेट फार्म सही नही बनाया जा रहा न ही मजबूत नल लगाया जा रहा है जिसकी गुणवक्ता की जांच जरूरी है ।

https://jaijoharindiatv.com/97125/

कई पंचायत क्षेत्रों में अब तक कार्य पूरा नहीं

जल जीवन मिशन योजना के तहत रायगढ़ जिले के लैलूँगा के कई पंचायत ऐसे है जहां अब तक कार्य पूरा नहीं हो पाया है। जिसे पूरा करने के लिए डेढ़ माह से अधिक समय शेष बचा है ऐसे में अधुरे कार्य कम समय में होना संभव नहीं लग रहा है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार अब तक 70 प्रतिशत ही कार्य पूर्ण हो पाया है। ऐसे में तय समय सीमा में शत प्रतिशत कार्य होने की संभावना बहुत कम है। इस तरह जल जीवन मिशन में करोड़ों रुपये खर्च करने के बावजूद लोगों को आने वाले गर्मी के दिनों में पेयजल के लिए पहले की तरह मशक्कत करना पड़ेगा

https://jaijoharindiatv.com/97096/

कार्य पूर्णता का प्रमाण पत्र की जांच जरूरी

 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ठेकेदार के द्वारा जिले के कई पंचायतों में उक्त कार्य पूर्ण होने का प्रमाण पत्र दे दिया है और भुगतान भी ले लिया गया हैं। ऐसे में पीएचई विभाग को चाहिए कि ठेकेदार के द्वारा जिन जिन पंचायतों में जल जीवन मिशन योजना का कार्य पूरा होने का प्रमाण पत्र दिया गया है इसकी जांच की जानी चाहिए कि वास्तव में कार्य पूरा हो गया है और लोगों को योजना का लाभ मिल रहा है। यदि कार्य पूरा नहीं हुआ है और कार्य पूर्णता का प्रमाण पत्र दे दिया गया है या फिर कार्य पूर्ण होने के बाद योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो जिम्मेदार के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

लैलूँगा ब्लॉक में कितने हजार कनेक्शन का लक्ष्य

पीएचई विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रायगढ़ जिले के लैलूंगा में जल जीवन मिशन योजना के तहत कुल 30974 घरों में नल का कनेक्शन होना है। जिसमें से अब तक कितने घरो में नल कनेक्शन का कार्य पूरा हो पाया है। इसका आंकड़ा नहीं है इस कार्य को पूरा करने के लिए समय सारणी स्पष्ट नही है बस इतना है किन वर्ष 2024 निर्धारित है। अब बचे अवधि में शेष कायों को पूरा होने की संभावना कम है। इस गर्मी में लोगो जल जीवन मिशन का लाभ नही मिल पाएगा।

आर.के टंडन ए.ई पीएचई विभाग

कार्य दिसंबर 2024 तक कार्य पूर्ण करना है सभी पाइप कंपनी का है स्टीमेट सभी पंचायत का अलग अलग है पांच सौ पन्ने का होगा गुणवक्ता की जांच की जायेगी फाल्ट को सुधारा जाएगा ।।

 

विज्ञापन 👇👇

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button
Don`t copy text!